Saturday, February 23, 2008

Feb 23, 01:36 pm
न्यूयार्क। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए नवंबर में होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के बेहद सशक्त उम्मीदवार के तौर पर उभरे बराक ओबामा ने वादा किया है कि अगर वह राष्ट्रपति बने तो भारत-अमेरिका रणनीतिक रिश्ते को और प्रगाढ़ बनाने की कोशिश तेज करेंगे।
साप्ताहिक अखबार इंडिया एब्रोड में लिखे अपने लेख में उन्होंने दोनों मुल्कों के रिश्ते में और सुधार लाए जाने की जरूरत पर बल देते हुए वादा किया है कि वह रणनीतिक रिश्ते को ऊंचाई पर पहुंचाने की ईमानदार कोशिश करेंगे। ओबामा ने इसमें लिखा है कि वह अमेरिका में बदलाव प्रक्रिया में भारतीय समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने की भी कोशिश करेंगे।
न्यूयार्क से प्रकाशित होने वाले इस अखबार में उन्होंने लिखा है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र [अमेरिका] और सबसे बड़े लोकतंत्र [भारत] एक-दूसरे के सहज भागीदार और मित्र है। हमारे कई मूल्य साझे है। दोनों देश मौलिक लोकतांत्रिक मूल्यों और विरासत में आस्था रखते है।
प्राइमरी चुनाव में सीनेटर हिलेरी क्लिंटन को पछाड़ने वाले ओबामा ने इसका जिक्र किया कि वह दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौते के पैरोकार रहे है, इसलिए उन्होंने सीनेट की विदेश मामलों की समिति में इस समझौते का समर्थन किया। अगर मैं राष्ट्रपति बना तो निश्चित तौर यह रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे।

1 comment:

अखिलेश सिंह said...

aap ka blog padha asha hai aap aise hi likhte rahenge